Breaking News

Today Click 1266

Total Click 3892918

Date 20-09-18

पाचन तंत्र को मजबूत बनाती हैं पीली मूंग की दाल

By Mantralayanews :14-09-2018 08:59


मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और  विटामिन ई मौजूद होते हैं. इसके अलावा पीली मूंग की दाल में पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, फास्फोरस, फाइबर, मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आज हम आपको पीली मूंग की दाल के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो रोजाना पीली मूंग की दाल का सेवन करें. रोजाना पीली मूंग की दाल खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है. इसके अलावा पीली मूंग की दाल का पानी पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं और आपका वजन कंट्रोल में रहता है. 

2- अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो रोजाना पीली मूंग की दाल का सेवन करें. मूंग की दाल का पानी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. यह दाल बहुत हल्की होती है इसलिए आसानी से पच जाती है. रोजाना पीली मूंग की दाल का सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. 


3- टाइफाइड के मरीजों के लिए पीली मूंग की दाल बहुत फायदेमंद होती है.  टाइफाइड के बुखार में पीली मूंग की दाल का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. 

4- छोटे बच्चों को 6 महीने के बाद से ही पीली मूंग की दाल खिलाना फायदेमंद होता है. यह बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. पीली मूंग की दाल बच्चों की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है.
 

Source:Agency