Breaking News

Today Click 366

Total Click 3959300

Date 24-10-18

ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत बॉटनिकल गार्डन, देखते ही मचल उठेगा मन

By Mantralayanews :15-09-2018 08:31


आपने आज तक एक से बढ़कर खूबसूरत गार्डन देखे होंगे, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे बॉटनिकल गार्डन्स के बारे में बताएंगे, जो दशकों पुराने हैं और दुनिया के सबसे खूबसरत गार्डन्स में शुमार हैं:
इंग्लैंड के क्यू में थेम्स के पास स्थित रॉय बॉटनिकल गार्डन दुनिया का सबसे बड़ा ऐसा गार्डन है, जहां पौधों का सबसे ज़्यादा कलेक्शन मिलता है। इस गार्डन को 1840 में बनाया गया और इसमें करीब 30 हजार अलग-अलग पौधों की प्रजातियां हैं। इस गार्डन में एक वॉटर लिली हाउस, एक टेम्प्रेट हाउस, पाम हाउस और एक कंजरवेटरी है। सिंगापुर बॉटनिक गार्डन के अलावा रॉयल बॉटनिक गार्डन भी यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज साइट में लिस्टेड है।

52 एकड़ के क्षेत्र में फैला ब्रुकलिन बॉटनिक गार्डन न्यू यॉर्क में प्रॉसपेक्ट पार्क के पास स्थित है, जिसे 1910 में बनाया गया था और हर साल इस पार्क में 9 लाख लोग घूमने आते हैं। इसमें 200 चैरी के पेड़ हैं और 42 अलग-अलग प्रजातियां हैं।

यह एकमात्र ट्रॉपिकल गार्डन है, जिसे यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज साइट में जगह मिली हुई है। ऑर्किड लवर्स के लिए यहां इस फूल की करीब 20 हजार प्रजातियां हैं। इस बॉटनिकल गार्डन में बच्चों के लिए भी एक प्यारा सा गार्डन है। एक जिंजर गार्डन और रेन फॉरेस्ट के अलावा जंगली बंदरों का एक समूह भी है। यह बॉटनिकल गार्डन सिंगापुर का सबसे पॉप्युलर टूरिस्ट अट्रैक्शन है। (

ब्राजील की Corcovado की पहाड़ियों की तलहटी में स्थित यह बॉटनिकल गार्डन दुनिया के सबसे खूबसूरत गार्डन्स में टॉप पर है। 140 हेक्टेयर के क्षेत्र में बना यह गार्डन करीब 6,500 पौधों की प्रजातियों का घर है। इस गार्डन का निर्माण 1808 में किया गया था, लेकिन पब्लिक के लिए इसे 1822 में खोला गया। 
 

Source:Agency