Breaking News

Today Click 1347

Total Click 4038149

Date 12-12-18

राजस्थान में लीजिए मिनी कश्मीर घूमने का मजा

By Mantralayanews :27-09-2018 08:38


कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. कश्मीर प्रकृति की गोद में बसा एक ऐसा शहर है जो प्रकृति प्रेमियों को हमेशा अपनी ओर आकर्षित करता है, पर क्या आपको पता है कश्मीर की वादियों जैसा खूबसूरत नजारा आप दिल्ली से 600 किलोमीटर दूर बसे झीलों के नगर उदयपुर में भी देख सकते हैं. उदयपुर को नॉर्थ यानी राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है. खासकर बारिश के मौसम में यहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत हो जाता है.  बारिश के मौसम में दक्षिणी राजस्थान में यहां आए पर्यटकों का नजरिया और नजारे दोनों ही बदल जाते हैं. राजस्थान को पूर्व का वेनिस कहा जाता है. झीलों के इस शहर पर इंद्रदेव की खास मेहरबानी रहती है. उदयपुर शहर की नीली झील और चारों और बारिश से बदली हुई फिजा देशी और विदेशी टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. 

1- उदयपुर में मौजूद लेक पैलेस देखने में बहुत ही खूबसूरत है. आप यहां पर लेक पैलेस के साथ साथ गुलाब बाग, राज महल पैलेस, फतेहसागर झील का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं. 

2- अगर आप राजस्थान जा रहे हैं तो पिछोला झील देखना ना भूले. पिछोला झील के किनारे बना सफेद संगमरमर का प्राचीन महल कला का शानदार नमूना है. इस महल को राजस्थान के विशाल महलों में से एक माना जाता है.
 

Source:Agency