Breaking News

Today Click 86

Total Click 4045332

Date 19-12-18

बच्चे के मुंह में पड़ गए हैं छाले तो इस्तेमाल करें ये तरीके

By Mantralayanews :02-10-2018 08:52


कई बार बच्चे के पेट में गर्मी और कब्ज की समस्या होने पर मुंह में छाले आ जाते हैं. जिसके कारण बच्चों को असहनीय दर्द होने लगता है. मुंह में छाले होने पर बच्चा खाना पीना बंद कर देता है और उसका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है. कभी-कभी शरीर में विटामिन सी, आयरन और जिंक की कमी होने पर बच्चों के मुंह में छाले हो जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपके बच्चे के मुंह के छालों की समस्या दूर हो जाएगी. 

1- करी पत्ते में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो बच्चों के मुंह के छालों को दूर करने में मदद करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए करी पत्ते को पीसकर छाछ में मिलाएं. अब इसे बच्चे को माउथवॉश करने और पीने के लिए दें. ऐसा करने से छाले ठीक हो जाएंगे. इसके अलावा आप इसे नारियल और नमक के साथ भुने हुए करी पत्ते का पाउडर बनाकर बच्चे को चावल में घी के साथ दे सकते हैं. 

2- शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर भी मुंह में छाले होने लगते हैं. इसके लिए आप अपने बच्चे को विटामिन सी की टेबलेट चूसने के लिए दें. इसके अलावा आप अपने बच्चे को नींबू या संतरे का रस भी पिला सकती हैं. 

3- टी ट्री ऑयल मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए तीन चार बूंदे टी ट्री ऑयल की गर्म पानी में मिलाकर बच्चे को  कुल्ला कराएं. ऐसा करने से छालों की समस्या दूर हो जाएगी.
 

Source:Agency