Breaking News

Today Click 139

Total Click 3953172

Date 22-10-18

पंजाब के एशियाई और कॉमनवेल्थ विजेताओं की ‘बल्ले-बल्ले’

By Mantralayanews :05-10-2018 07:48


स्पोर्ट्स डेस्क: कहते हैं ऊपर वाला जब भी देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है। ये कहावत आज पंजाब के उन खिलाड़ियों पर सटीक बैठ रही है, जिन्होंने इस साल के एशियाई खेलों और कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल हासिल किए। एशियाई पदक विजेता पंजाब के विजेता खिलाड़ियों की कैप्टन सरकार ने बल्ले-बल्ले करवा दी है या यूं कहें कि पदक विजेताओं पर खूब धनवर्षा होने वाली है। बता दें कि पंजाब सरकार ने पदक विजेताओं को दी जाने वाली नगद राशि 3 गुणा करने का फैसला किया है और इसकी जानकारी पंजाब के खेल मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी।

विजेता खिलाड़ियों पर होगी धनवर्षा


PunjabKesari

कैप्टन सरकार के इस फैसले के मुताबिक अब एशियाई खेलों में गोल्ड विजेता को 1 करोड़ की नगद राशि दी जाएगी। बता दें कि सरकार ने एशियाई, कॉमनवेल्थ और पैरा स्पोर्ट्स के पदक विजेताओं को दी जाने वाली नगद पुरस्कार राशि में 3 गुणा बढ़ोत्तरी का अच्छा और हितकारी फैसला लिया है।

अब इतनी मिलेगी ईनामी राशि

पंजाब सरकार के खिलाड़ियों के हित में लिए गए फैसले के मुताबिक अब एशियाई खेलों में गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल विजेताओं को क्रमवार 1 करोड़ रुपए, 75 लाख रुपए और 50 लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी।

11 अक्टूबर को होगा सम्मान समारोह

खेल मंत्री ने बताया कि खेल विभाग की ओर से 11 अक्टूबर को चंडीगढ़ में विशेष समारोह रखा गया है, जिसमें जकार्ता एशियाई खेल और गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के पंजाब के पदक विजेताओं को बढ़ी हुई ईनामी राशि से सम्मानित किया जाएगा।

नवंबर में 814 खिलाड़ियों को मिलेगा नगद पुरस्कार

खेल मंत्री ने बताया कि पिछले 6 साल से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों के पदक विजेताओं को दी जाने वाली ईनामी राशि और महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड बकाया हैं, जिन्हें अब कैप्टन सरकार ने देने का फ़ैसला किया है। उन्होंने बताया कि नवंबर में 814 खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार दिए जाएंगे और महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड भी दिए जाएंगे

नौकरी ना होने पर एकमुश्त तनख्वाह

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए खेल मंत्री ने बताया कि पदक विजेताओं को सीधे नौकरी पर भर्ती करना भी खेल नीति का हिस्सा है। 25 साल से कम उम्र के पदक विजेता खिलाड़ियों के पास नौकरी ना होने पर उन्हें सीधे एकमुश्त तनख्वाह पर रखा जाएगा।

पदक विजेताओं की पेंशन में भी इजाफा

उन्होंने बताया कि सरकार ने इसके साथ ही मेडल विजेताओं को मिलने वाली पेंशन में भी इजाफा करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से ओलंपिक पदक विजेताओं को 15 हजार रुपए, एशियाई और कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक विजेताओं को 7500 रुपए और राष्ट्रीय खेलों में पदक विजेताओं को 5 हजार रुपए की पेंशन दी जाएगी।
 

Source:Agency