Breaking News

Today Click 1415

Total Click 4045239

Date 18-12-18

भारत ने अपग्रेड किए मिग-29 लड़ाकू विमान, चीन-पाक पर रहेगी नजर

By Mantralayanews :08-10-2018 07:22


कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सेना को धूल चटाने वाले लड़ाकू विमान मिग-29 को अपग्रेड कर दिया गया है। अपग्रेड किए जाने के बाद मिग-29 की रफ्तार और ताकत में कई गुना बढ़ोतरी हो गई है। इससे लड़ाकू विमानों की कमी से जूझ रही भारतीय वायुसेना ने जरूर राहत की सांस ली है। अब इससे पाकिस्तान और चीन पर नजर रखने में वायुसेना को काफी सहूलियत होगी।
आदमपुर वायुसेना स्टेशन पर तैनात फ्लाइट लेफ्टिनेंट करन कोहली ने बताया कि रूस द्वारा निर्मित यह विमान अब बीच हवा में ही ईंधन भर सकेगा। यह विमान एक साथ कई दिशाओं में हमले कर सकने में सक्षम है। इसमें मल्टी-फंक्शनल डिस्प्ले भी लगाया गया है। इसके साथ यह चीन और पाकिस्तान पर नजर रखने में भी काफी अहम है। अपने पुराने वर्जन में भी इस एयरक्राफ्ट ने महत्वपूर्ण योगदान दिया था। 

1999 में करगिल युद्ध के दौरान दुश्मन के लड़ाकू विमान को 15 हजार फीट की ऊंचाई पर ही खत्म कर देने वाले मिग 29 ने पाकिस्तानी सेना पर जीत दिलाने में काफी मदद की थी। पिछले हफ्ते आदमपुर वायुसेना स्टेशन पर मिग-29 के अपग्रेडेड वर्जन का प्रदर्शन किया गया। इसका इस्तेमाल सोमवार को होने वाले वायुसेना दिवस पर भी होगा।

वायुसेना प्रमुख ने जताई थी चिंता :
 
12 सितंबर को भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा था कि वायुसेना लड़ाकू विमानों की कमी से जूझ रही है। वायु सेना प्रमुख ने कहा कि फोर्स के पास फिलहाल 31 स्क्वाड्रन हैं, जबकि सेना को 42 की जरूरत है।

अपग्रेडेड मिग-29 की ये हैं खूबियां :

- हवा से हवा, हवा से सतह और एंटी शिपिंग ऑपरेशन में होगी आसानी
- ग्लास कॉकपिट, डिजिटल स्क्रीन जैसे अत्याधुनिक तकनीक से लैस

Source:Agency