Breaking News

Today Click 588

Total Click 4142869

Date 20-02-19

खून के गाढ़ेपन की समस्या को दूर करते हैं यह आहार

By Mantralayanews :11-10-2018 08:59


शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह करने में रक्त के बहाव की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है. रक्त के बहाव में थोड़ी सी भी गड़बड़ी होने पर शरीर में कई बीमारियों के होने का खतरा होता है. जिससे हाई या लो ब्लड प्रेशर, एनीमिया, खून का गाढ़ा होना आदि समस्याएं होने लगती हैं. आजकल खून के गाढ़े होने की समस्या ज्यादा सुनने को मिल रही है. खून के गाढ़े होने पर कोलेस्ट्रॉल लेवल में गड़बड़ी, हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक, ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जो खून को कुदरती रूप से पतला करने में मदद करते हैं. 

1- हल्दी में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो खून के थक्के जमने को रोकने में मदद करते हैं. हफ्ते में दो या तीन बार हल्दी वाला दूध पीने से खून के गाढ़ेपन की समस्या दूर हो जाती हैं. इसके अलावा कच्ची हल्दी का सेवन करने से भी खून के गाढ़ेपन की समस्या दूर हो जाती है. 

2- लहसुन शरीर में जमा फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से ब्लड सरकुलेशन बेहतर हो जाता है और खून को पतला करने में भी मदद मिलती है. 

3- खून को पतला करने के लिए अपने खाने में फाइबर युक्त आहार को शामिल करें. जैसे- ब्राउन राइस, होव मीट,  मक्का, गाजर, ब्रोकली, मूली, सेब, शलजम आदि. 

4- फिश ऑयल खून को पतला करने में मदद करता है. चिकन, मटन को छोड़कर मछली के तेल का सेवन करें. आप चाहें तो फिश ऑयल टैबलेट्स का सेवन भी कर सकते हैं.
 

Source:Agency