Breaking News

Today Click 179

Total Click 4002629

Date 19-11-18

यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ा सकती हैं यह चीजें

By Mantralayanews :16-10-2018 09:17


आज की मॉडर्न लाइफ़स्टाइल में ज्यादातर लोग यूरिक एसिड की समस्या से परेशान रहते. यूरिक एसिड बढ़ना एक गंभीर समस्या होती है. जिस के शुरुआती लक्षण- जोड़ों में दर्द और शरीर में जकड़न महसूस होना होते हैं. अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो गठिया, किडनी, स्टोन शुगर और रक्त विकार जैसी समस्याएं हो सकती हैं. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर शरीर आसानी से बीमारियों की चपेट में आ जाता है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण बैलेंस खान-पान का अभाव होता है. जो लोग अधिक मात्रा में प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करते हैं उनके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ सकता है. 

1- यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए दही, चावल, ड्राई फ्रूट्स, दाल और पालक का सेवन ना करें. इन सभी चीजों में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है. 

2- रात को सोने से पहले दूध या दाल का सेवन ना करें. ऐसा करने से शरीर में यूरिक एसिड जमा होने लगता है. इसके अलावा छिलके वाली दाल से पूरी तरह से परहेज करें. 

3- अगर आपको नॉनवेज खाना पसंद है तो मीट, अंडा, मछली का सेवन फौरन बंद कर दें. इन चीजों का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है. 

4- पानी पीने के  नियमों को फॉलो करना जरूरी होता है. खाना खाते समय पानी का सेवन ना करें. खाना खाने के डेढ़ घंटे बाद या डेढ़ घंटे पहले पानी का सेवन करें. 

5- यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए सोया मिल्क, जंक फूड चटपटे खाद्य पदार्थ और तली हुई चीजों का सेवन ना करें.
 

Source:Agency