Breaking News

Today Click 176

Total Click 4002626

Date 19-11-18

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये आहार

By Mantralayanews :20-10-2018 08:58


सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. आयरन इनमें से एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. आयरन हमारे पूरे शरीर को ऑक्सीजन सप्लाई करने का काम करता है. शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा होने पर सारी कोशिकाएं ऊर्जा और एनर्जी से भरपूर रहती हैं. अगर शरीर में आयरन की कमी हो तो आपको थकान, भूख न लगना, त्वचा का रंग पीला पड़ना, सांस लेने में तकलीफ, सिर दर्द, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना या एनीमिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

1- पालक, सरसों का साग, मेथी, सोयाबींस, शलगम और हरी सब्जियों में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. रोजाना इनका सेवन करने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

2- आलू में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी सिक्स, पोटेशियम के साथ साथ आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर आप आयरन की कमी को दूर करना चाहते हैं तो अपने खाने में आलू को जरूर शामिल करें. 

3- मशरूम में भी भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है. रोजाना मशरूम का सेवन करने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

4- अगर आप आयरन की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो टमाटर का सेवन जरूर करें. टमाटर में आयरन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. कच्चे टमाटर में आयरन की मात्रा कम होती है. इसलिए हमेशा के लाल टमाटर का सेवन करें.

 
 

Source:Agency