Breaking News

Today Click 1822

Total Click 4105029

Date 22-01-19

डिप्रेशन की समस्या को दूर करता है केसर

By Mantralayanews :23-10-2018 08:59


केसर का इस्तेमाल खाने में खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. केसर में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं. केसर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, फॉलिक एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं. जो डिप्रेशन को दूर करने के साथ-साथ कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचाते हैं. आज हम आपको केसर के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- केसर में भरपूर मात्रा में क्रोकिन नामक वॉटर सॉल्युबल कैरोटीन मौजूद होता है. जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है. एक रिसर्च के अनुसार केसर का सेवन करने से कैंसर की बीमारी से बचाव होता है. 

2- सर्दी जुकाम की समस्या में भी केसर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में केसर मिलाकर पिए .

3- पेट के लिए भी केसर बहुत फायदेमंद होता है. केसर में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है. 

4- केसर का सेवन करने से धमनियों और रक्त कोशिकाओं की सेहत स्वस्थ रहती है. जिससे दिल हमेशा सही तरीके से काम करता है. 

5- अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण अस्थमा की बीमारी बढ़ जाती है. ऐसे में रोजाना केसर वाला दूध पीने से आपको आराम मिलेगा.
 

Source:Agency