Breaking News

Today Click 186

Total Click 4002636

Date 19-11-18

पेट को स्वस्थ रखने के लिए रोज पिएं यह सूप

By Mantralayanews :23-10-2018 09:00


अक्सर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं. गलत जीवनशैली और गलत खानपान के कारण कब्ज, एसिडिटी, सीने में जलन जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. इसलिए ऐसा माना जाता है कि अगर पेट स्वस्थ रहता है तभी आपका शरीर भी स्वस्थ रह सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे सूप के बारे में बताने जा रहे हैं जो पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. 

1- अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो आप के लिए गाजर और अदरक का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाते हैं. अदरक में भरपूर मात्रा में फाइटो न्यूट्रिशंस के साथ एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. गाजर और अदरक का सूप बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें. अब इसमें दो गाजर, दो चम्मच अदरक का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर धीमी आंच पर आधे घंटे तक पकाएं. अब इसे अच्छे से मिक्स करके पियें. 

2- नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में मदद करती हैं. एक बर्तन में तेल गर्म करके उसमें दो चम्मच अदरक और हरी मिर्च डालकर फ्राई करें. अब इसमें सब्जियों को काटकर डालें. अब इसमें दो कप वेजिटेबल स्टॉक, एक चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार नमक मिलाकर 3 मिनट तक पकाएं. अब इसमें कटा हुआ धनिया डालकर इसे सूप की तरह पियें. 
 

Source:Agency