Breaking News

Today Click 165

Total Click 4002615

Date 19-11-18

कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल में रखती है यह चीज है

By Mantralayanews :26-10-2018 08:59


आजकल ज्यादातर लोग कॉलेस्ट्रोल, ब्लड प्रेशर और शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल और गुड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल हमारे दिमाग में मौजूद तंत्रिका कोशिकाओं को इंसुलेट करती है और कोशिकाओं के लिए ढांचा बनाती है. जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल शरीर में खून के बहाव को कम कर देता है. जिससे कार्डियोवैस्कुलर जैसी बीमारियां हो सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा. 

1- लाल प्याज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. एक रिसर्च के अनुसार लाल प्याज का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. एक चम्मच प्याज के रस में शहद मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा को कंट्रोल में रखने के लिए आप एक कप छाछ में एक लाल प्याज को बारीक काटकर मिलाएं. अब इसमें नमक और काली मिर्च मिलाकर पिए. ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. 

2- आंवला भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. एक चम्मच आंवला पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा अगर आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट एक ताजे आंवले का सेवन करें. 

3- संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. नियमित रूप से दो-तीन गिलास संतरे का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है.
 

Source:Agency