Breaking News

Today Click 962

Total Click 4100195

Date 20-01-19

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी होता है विटामिन K

By Mantralayanews :31-10-2018 08:29


स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचाव करने के लिए विटामिंस बहुत जरूरी होते हैं. इन्हीं विटामिंस में एक है विटामिन k..... विटामिन k ना केवल बीमारियों से बचाव करता है, बल्कि यह सेल्स, बालों और त्वचा के निर्माण में भी सहायक होता है. विटामिन k शुगर और मोटापे से बचाव करता है. आज हम आपको विटामिन k कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. विटामिन k  दो प्रकार के होते हैं. k1 और K2 ....विटामिन k1 फलों, पत्ता गोभी, ब्रोकली, पालक, चुकंदर, सरसों का साग, मूली, शलगम आदि में मौजूद होता है. विटामिन K2 दूध, पनीर, दही, चीज, घी, मक्खन आदि में मिलता है. इसके अलावा गेहूं, जैतून का तेल, लाल मिर्च, केले और अंकुरित अनाज में भी भरपूर मात्रा में विटामिन k मौजूद होता है.

एक रिसर्च के अनुसार विटामिन k शरीर में ऐसे प्रोटीन का निर्माण करता है जिससे शुगर और मोटापे की समस्या कंट्रोल में रहती है. इस प्रोटीन को ओस्टियोकैल्सीन कहा जाता है. जो वसा में घुलनशील होती है. विटामिन k शरीर में इंसुलिन के निर्माण में भी सहायक होता है. जिससे ब्लड शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है.

विटामिन k युक्त आहार का सेवन करने से हड्डियां मजबूत हो जाती है और साथ ही धमनियों में कैल्शियम का जमाव भी नहीं होता है. जिससे दिल के मरीजों में हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. विटामिन k के कारण शरीर में पाचन प्रिया सही तरीके से होती है और पेट से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होती है. विटामिन k पेट, कोलोन, लीवर और नाक के कैंसर से बचाव करता है.
 

Source:Agency