Breaking News

Today Click 528

Total Click 4154405

Date 18-03-19

दौड़ना शुरू कर रहे हैं तो इन बातों को रखलें ध्यान में

By Mantralayanews :06-11-2018 08:51


सुबह दौड़ना सेहत के लिए अच्छा होता है. अधिकतर लोग स्वस्थ रहने के लिए सुबह रनिंग करने जाते हैं. लेकिन शोध में भी स्पष्ट हुआ है कि हर साल विश्व में 70 फीसदी लोगों को दौड़ने के दौरान इंज्यूरी होती है. इसलिए दौड़ना अगर जरूरी है, तो इस दौरान सावधानी बरतना भी उतना ही जरूरी है. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं दौड़ने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां.

* सबसे पहले यदि आप दौड़ना शुरू कर रहे हैं, तो धीमी गति से दौड़ने से शुरुआत करें. आप चाहें तो टहलने एवं दौड़ने का काम बारीबारी से कर सकते हैं.

* हर सप्ताह आप अपनी दौड़ने की दूरी को 10 प्रतिशत से अधिक न बढ़ाएं, इससे आपको दूसरी परेशानी भी हो सकती है. 

* एक सप्ताह में 45 मील दौड़ना सेहतमंद माना गया है. हालाँकि इस बात के प्रमाण कम हैं कि दौड़ते हुए ज्यादा दूरी तय करने से सेहत अच्छी रहती है या नहीं. ऐसा करने से इंज्यूरी का जोखिम भी बढ़ जाता है.

* जब भी दौड़ें इस बात का ध्यान रखें कि प्लेन रोड पर भी दौड़ें. ऊबड़-खाबड़ या ऊंची-नीची जमीन पर दौड़ने से बचना चाहिए. ऐसे में समतल जमीन पर दौड़ना अच्छा माना जाता है.

* आगरा आपने पैरों में या घुटनों में दर्द हो या फिर कोई परेशानी हो तो दौड़ने से बचें. इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.
 
* ध्यान रखें हर 500 मील के बाद अपने जूते बदल लें. ऐसा माना जाता है कि इतनी दूरी तय करने के बाद जूतों में दबाव सहने की क्षमता खत्म हो जाती है.
 

Source:Agency