Breaking News

Today Click 357

Total Click 4105840

Date 23-01-19

अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में भारतीयों का डंका, 12 विजयी, 4 दोबारा जीते

By Mantralayanews :08-11-2018 08:05


वॉशिंगटनः अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में भारतीय अमेरिकी उम्मीदवारों का डंका बजा है। इस चुनाव में देश भर में भारतीय अमेरिकियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस चुनाव में जहां दर्जनभर भारतीय अमेरिकी उम्मीदवार विजयी हुए वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी के 4 भारतीय अमेरिकी उम्मीदवारों को दोबाराजीत मिली है। इस मध्यावधि चुनावो को बेहद धुव्रीकरण वाला माना जा रहा था।


4 उम्मीदवारों को तो दोबारा जीत मिली। इसमें शामिल राजा कृष्णमूर्ति को इस बार पिछले साल के मुकाबले 30 प्रतिशत ज्यादा वोट मिले हैं।  पिछले तीन बार से सांसद रहे डॉक्टर अमी बेरा को चौथी बार जीत मिली। उन्हें फिर से कैलिफोर्निया से सांसद चुना गया। जबकि भारतीय मूल के रो खन्ना को सिलिकॉन घाटी  व हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में एकमात्र भारतीय-अमेरिकी महिला सांसद प्रमिला जयपाल 66 प्रतिशत मतों के अंतर से जीत हासिल की।

गौरतलब है कि अमेरिका में प्रतिनिधि सभा का महत्व भारत में लोकसभा के बराबर होता है। अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में भारतीय मूल के अमेरिकियों ने राज्य विधानसभाओं में अधिक सीटें जीती। इस संगठन ने पहली बार राम विल्लिवम को इलिनोइस सीनेट के लिए भेजा , जबकि भारतीय- अमेरिकी मुस्लिम महिला मुजताबा मोहम्मद अमेरिका के उत्तर करोलिना स्टेट सीनेट चुनी गई।
 

Source:Agency