Breaking News

Today Click 990

Total Click 4037792

Date 12-12-18

दिन में सोने से वजन बढ़ता नहीं बल्कि घटता है

By Mantralayanews :12-11-2018 08:29


आज के जमाने सभा को अपना वजन कम करने की पड़ी है. बाहर के खाने से अक्सर फैट बढ़ जाता है और मोटापा हमे जकड लेता है. ऐसे में अगर आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो दिन के वक्त झपकी लेने से आपका काम काफी आसान हो सकता है. जी हाँ, एक नई स्टडी से पता चला है कि दोपहर के वक्त आराम करने से ज्यादा कैलरी बर्न होती हैं, यानी आप दोपहर में सो सकते हैं इससे आपकी नींद भी हो जाएगी और वजन भी कम हो जायेगा. 

दरअसल, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में हुई रिसर्च के मुताबिक सुबह की अपेक्षा दोपहर में आराम करके इंसान 10 फीसदी ज्यादा कैलरी बर्न कर सकता है. स्टडी को लीड करने वाले वैज्ञानिक कर्जी के मुताबिक, 'एक ही काम को दिन के अलग-अलग वक्त पर करने से अलग-अलग कैलरी बर्न होती है, इस बात से हमें काफी हैरानी हुई.' इतना ही नहीं, शोधकर्ताओं ने सात लोगों पर शोध किया गया और यह अंदाजा भी नहीं था कि क्या टाइम हुआ है. हर पार्टिसिपेंट को जाकर सोने और जगने के लिए कहा गया. लेकिन हर रात वे टाइम को चार घंटे बढ़ाते गए.

इसी के बाद को-ऑथर जीन के अनुसार, 'स्टडी से हम दिन के अलग-अलग वक्त पर मेटाबॉलिक रेट अलग होता है.' रिजल्ट से पता चला कि सुबह के वक्त आराम करने पर एनर्जी कम खर्च होती है और दोपहर के बाद सबसे ज्यादा खर्च होती है. उन्होंने कहा, हम क्या खाते हैं सिर्फ इसका ही असर नहीं होता बल्कि हम कब खाते और कब आराम करते हैं, इससे निर्धारित होता है कि हम कितनी एनर्जी बर्न करेंगे और कितनी फैट के रूप में स्टोर करेंगे.' तो आप भी सो सकते हैं अब से दिन में.
 

Source:Agency