Breaking News

Today Click 870

Total Click 4044694

Date 18-12-18

क्या आप खाते हैं सही तरीके से खाना ?

By Mantralayanews :12-11-2018 08:30


कई लोगों की आदत होती है धीरे-धीरे खाने की जिसके कई नुकसान होते हैं. अगर आप भी नमे से एक हैं तो सावधान हो जाइए. एक स्टडी के अनुसार, बिना चबाए तेजी से खाने वालों का वजन चबाकर धीरे-धीरे खाने वालों की अपेक्षा तेजी से बढ़ जाता है. भर पेट एक बार खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा और कई बार में खाना चाहिए. इसके लिए रिसर्चर्स ने 30 से 69 की उम्र के बीच करीब 1122 पुरुषों और 2165 महिलाओं के खाने की आदत और बॉडी मास इंडेक्स पर एक स्टडी की. इसमें आधे पुरुषों और महिलाओं को तेजी से भरपेट खाना खाते रहने के लिए कहा गया. बाद में पाया गया कि इनका वजन शेष लोगों की अपेक्षा तेजी से बढ़ गया.

वजन घटाए : भोजन चबा कर खाने से पेट में रसायन का स्राव होता है, जिससे खाना अच्छी तरह से हजम हो जाता है. जल्दी-जल्दी भूख भी नहीं लगती और वजन भी नियंत्रण में रहता है.

सकारात्मक प्रभाव : आपको बता दें, चबा-चबा कर खाने के और भी कई फायदे हैं. चबाकर खाने से उसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, विटमिन अन्य पोषक तत्वों का आप पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

डाइजेशन रखे सही : बहुत देर तक खाने को चबाने की प्रक्रिया के दौरान मुंह में लार बनती है, जो खाने को मुलायम बनाकर तोड़ने में मदद करती है और कार्बोहाइड्रेट व फैट्स को अलग-अलग करती है. इससे पाचन में आसानी होती है.

कैविटी से बचाव : भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाने से दांतों के बीच खाने के कण नहीं फंसते हैं और इससे कैविटी का डर भी नहीं होता. 

नहीं पनपते बैक्टीरिया : इतना ही नहीं खाना अच्छी तरह चबाकर खाने से मुंह के मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. 
 

Source:Agency