Breaking News

Today Click 503

Total Click 4142784

Date 20-02-19

सर्दी में किशमिस रखें कई बिमारियों से दूर, ऐसे करें सेवन

By Mantralayanews :16-11-2018 08:43


खाने की चीज़ो में भी कैमिकल मिले होते हैं जिससे उनकी चमक बढ़ जाती है. लेकिन ये चमक थोड़े दिनों में फीकी पड़ जाती है. तमाम लोग खुद को ताकतवर बनाने और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए ऐसी तमाम चीजों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन किशमिश एक ऐसी मेवा है जिसके इस्तेमाल से इस तरह की समस्याओं से बचा जा सकता है. आज हम आपको किशमिश के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. इससे आपके चेहरे की काँटी बढ़ जाएगी. 

* किशमिश के सेवन से रस, रक्त, शुक्र आदि धातुओं तथा ओज की मात्रा बढ़ती है जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है.

* सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं, लेकिन किशमिश का पानी सेहत के लिए और भी फायदेमंद होता है. किशमिश में कुछ  गुण पानी के साथ मिलकर ज्यादा असरदार हो जाते हैं.

* रोज किशमिश के पानी इस्तेमाल करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहेगा. इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी. 

* इसके अलावा किसमिश का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यही नहीं इसके इस्तेमाल से ट्राईग्लिसेराइड्स की मात्रा भी कम की जा सकती है.

* किशमिश के पानी के इस्तेमाल से बुखार की समस्या भी जड़ से खत्म हो जाती है. बता दें कि इसमें मौजूद फिनॉलिक पायथोन्‍यूट्रियंट जो कि जर्मीसाइडल, एंटी बॉयटिक और एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं जिससे बुखार तुुरंत उतर जाता है.
 

Source:Agency