Breaking News

Today Click 996

Total Click 4044820

Date 18-12-18

बदलते मौसम में खुद को सर्दी जुखाम से ऐसे बचाएँ

By Mantralayanews :16-11-2018 08:44


बदलते मौसम और प्रदूषण के बीच खुद को बचा के रखना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में अगर सावधानियां ना बरती जाएं तो बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कमजोर शरीर वाले लोगों को लापरवाही बरतना काफी महंगी साबित हो सकती है. जानकारों के मुताबिक इस मौसम में खुद की देखभाल करनी पड़ती है. इसी से बचने के कुछ तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा. 

आप जानते हैं इन दिनों मौसम में गर्मी और सर्दी दोनों का असर देखने को मिल रहा है. ऐसे में जरा सी लापरवाही आपको बीमारियों का शिकार बना सकती है. खास तौर से ऐसे मौसम में खांसी जुकाम, बुखार जैसी समस्या हो सकती है. अगर आप भी घर से निकलते वक्त धूप की वजह से गर्म कपड़े नहीं पहन रहे हैं तो ध्यान दें अभी से हाफ स्वेटर पहनना शुरु कर दें. क्योंकि शाम में दफ्तर से निकलते वक्त लगने वाली हवा आपकी सेहत बिगाड़ सकती है. 

इस कारण आजकल सर्दी, जुकाम से लेकर बुखार तक की समस्याएं सामने आ रही हैं. छोटे बच्चों, वो महिलाएं जिन्हें एनीमिया की समस्या है, मधुमेह और टीबी के मरीज, एड्स रोगी आदि इस मौसम में काफी परेशानी महसूस करने लगते हैं. ऐसे में खुद का खास ख्याल रखें.
 

Source:Agency