Breaking News

Today Click 1116

Total Click 4037918

Date 12-12-18

प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है मशरुम का सेवन

By Mantralayanews :20-11-2018 08:55


सेहत का ख्याल रखने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं. इसके लिए हम भोजन में भी कई तरह की चीज़ें खाते हैं. ऐसे ही हम बात कर रहे हैं मशरूम की जिसे आप में से कई लोग खाते होंगे. आज हम उसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें आप शायद नही जानते होंगे. मुशहरूम खाने के कई फायदे होते हैं यह बात एक शोध में सामने आई है. आइये जानते हैं इसके बारे में क्या कहता है शोध.

दरअसल, एक शोध में पता लगा है की नियमित तौर पर मशरूम का सेवन सेहत से जुड़े बड़े फायदे की वजह हो सकता है,यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में माना है क‌ि रोज एक मुट्ठी मशरूम को पकाकर खाने से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है. वहीं शोधकर्ताओं के अनुसार मशरूम में गामा डेल्टा टी सेल्स को सक्रिय रखने वाले तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं जिससे शरीर को मजबूत बनाने में और रोगों से दूर रखने में मदद करते है.

इन सब के अलावा अगर आप मशरूम खाते हैं इससे प्रोटीन की क्षतिपूर्ति संभव हो सकती है. शोध के दौरान अच्छी प्रतिरोधी क्षमता वाले लोगों की डाइट पर अध्ययन किया गया. इसके बाद प्रत‌िभागयिों को प्रतिदिन मशरूम का सेवन कराया गया और उनकी प्रतिरोधी क्षमता की जांच की गई है. बता दें, यह शोध अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित हुआ है. 
 

Source:Agency