Breaking News

Today Click 674

Total Click 4142955

Date 20-02-19

अनार के हैं कई उपचार, रोज़ करें सेवन

By Mantralayanews :20-11-2018 08:55


फल खाना सेहत के लिए बेहद ही अच्छा होता है. अलग अलग फल शरीर को ताकत देते हैं और सेहत अच्छी रखते हैं. ऐसे ही अनार भी है जो हमारे खून को बढ़ाता है. बता दें, अनार जितना खाने में स्वाद देता है उतना ही फायदेमंद भी होता है. इसका रोज़ सेवन करने से खून की कमी पूरी होती है. अनार केवल आपको हेल्दी ही नहीं रखता, बल्कि ये आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. ऐसे बहुत से फायदे हैं अनार के जिनके बारे में हम बता रहे हैं.

अनार दिल के लिए अमृत का काम करता है. ये धमनियों को लचीला बनाता है और रक्त वाहिकाओं की परत में सूजन को कम करता है. अनार से धमनियों में ब्लॉकेज की जोखिम कम हो जाती है.

इसके अलावा अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो अनार खाएं. ये एक प्राकृतिक एस्पिरिन है.एनिमिया शरीर में खून की कमी के कारण होता है. अनार में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो खून की कमी को दूर करता है. 

कुछ लोगों को गर्मियों में नाक से खून आने की समस्या होती है, इससे बचने के लिए अनार के रस में थोड़ी सी चीनी डालकर नाक में डालने से खून आना तुरंत बंद हो जाता है.

अनार में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो एजिंग प्रोसेस को धीमा कर देता है. यानि आपकी बढ़ती उम्र को रोक देता है. रोज एक अनार खाने से आपकी स्किन ग्लोइंग और जवां रहती है. साथ ही इससे तनाव भी कम होता है.

इतना ही नहीं अनार हर तरह के कैंसर जैसे प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर और स्किन कैंसर की जोखिम कम करने में फायदेमंद है. इसमें पॉलीफेनल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. कुछ शोधों के मुताबिक अनार का रस ट्यूमर सेल्स के विकास को रोकता है और उन्हें प्राकृतिक रूप से खत्म कर देता है.
 

Source:Agency