Breaking News

Today Click 621

Total Click 4142902

Date 20-02-19

सेहत के लिए फायदेमंद है नीम की चाय, ऐसे बनाएं

By Mantralayanews :20-11-2018 08:56


नीम एक प्राकृतिक ओषधि के रूप में भी स्तेमाल की जाती  है. कहते हैं इससे कई रोग दूर होते हैं और आप हमेशा निरोगी बने रहते हैं. लेकिन नीम नाम सुनकर ही हमारे मुंह में कड़वेपन का ऐहसास होने लगता है. सोचते हैं भला इसे कौन और कैसे खा सकता है. इसका कड़वापन ही सारी बिमारियों को दूर करता है. इसके अलावा नीम की चाय भी आपकी सेहत के लिए काफी गुणकारी है. जी हाँ, आज हम इसी बारे में बात कर रहे हैं 

आपको बता दें, नीम की चाय से बैक्टीरिया और वायरस का नाश होता है क्योंकि ये शरीर में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में असरदायक है. यह आपके शरीर की बीमारियों को जड़ से निकालने में मदद करता है.

* यदि आपको सांसो में से बदबू आने की समस्या है तो नीम की चाय से आपकी यह प्रॉब्लम भी दूर हो सकती है. नीम दांतों को सड़न से भी बचाती है. 

* अगर आपको हमेशा कब्ज की समस्या है तो आप नीम से बनी हुई चाय पी सकते हैं. यह आपकी पाचन क्रिया को दुरूस्त करके आपकी कब्ज की प्रॉब्लम दूर करता है. 

* नीम को खून साफ करने में महारत हांसिल है. नीम की चाय बड़ी-बड़ी बीमारियां जैसे, निमोनिया, मलेरिया, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और दिल के रोग से बचाती है. 

ऐसे बनाए नीम की चाय : पहले आपकी जरूरत के मुताबिक पानी उबाल लें. एक कप में मुठ्ठीभर नीम की पत्तियां डालें और ऊपर से उबला पानी डालें. नीम की पत्तियों को पानी में 5-7 मिनट तक भिगोए रखने के बाद पत्तियों को छान लें. फिर कप के पानी में शहद या नींबू का रस मिक्स करें. इसमें नीम की पत्तियों के अलावा नीम की पत्तियों का पॉवडर भी डाल सकते हैं.

साइड इफेक्ट : अगर कोई महिला गर्भवती हैं या फिर गर्भवती होने वाली है, तो उन्हें इस चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. यह चाय आपका गर्भपात कर सकती है.  
 

Source:Agency