Breaking News

Today Click 1453

Total Click 4042707

Date 16-12-18

कम नींद लेने से हो सकती ये खतरनाक बीमारियां

By Mantralayanews :24-11-2018 08:46


ज्यादा सोने से नुकसान होता है, लेकिन कम सोने से भी कोई फायदा नहीं होता. ये उतना ही नुकसान करता है जितना ज्यादा सोने से नुएक्सन होता है. बता दें, जब आप सो रहे होते हैं तो आपके शरीर के कई अंग आपके बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थो को इकठ्ठा करने का काम करते हैं. स्वस्थ रहने, बॉडी को फिट रखने, आपकी स्किन की चमक को बरकरार रखने, आपको बीमारियों से दूर करने, और भी बहुत से फायदों के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरुरी होता है.

एक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. लेकिन यदि आप इससे कम नींद लेते हैं तो इसके कारण आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, जैसे की मोटापा आने लगता है, बहुत जल्दी थकावट होने लगती है, मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है, आदि. जानिए और क्या हो सकता है.

शुगर होने का खतरा होता है : कम नींद लेने के कारण आपको मीठा खाने की और तेलीय खाना खाने की इच्छा बढ़ने लगती है और आपको हाई ब्लड प्रैशर और शुगर जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

तनाव होने लगता है : मस्तिष्क को आराम नहीं मिलता है, जिसके कारण आप परेशान रहने लगते हैं. तनाव भी हो सकता है और तनाव होने के कारण आपको शरीर से जुडी और भी परेशानियां होने लगती है.  

हदय सम्बन्धी समस्या : जब आप सोते हैं तो आपके शरीर और रक्त में मौजूद विषैले पदार्थो को साफ़ करने में मदद मिलती है. लेकिन जब नींद पूरी नहीं लेते हैं तो इसके कारण बॉडी की प्रक्रिया अच्छे से नहीं हो पाती है, और न ही शरीर से विषैले पदार्थ निकलते हैं. जिसके कारण हाई ब्लड प्रैशर की समस्या हो सकती है, और उसकी वजह से हदय सम्बन्धी समस्या जैसे की हार्ट अटैक का सामना भी करना पड़ सकता है.

ब्रैस्ट कैंसर : रिसर्च के अनुसार महिलाओं में कम नींद लेने के कारण आपकी कोशिकाओं को बहुत नुकसान होता है, जिसके कारण महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर की समस्या होने के चांस बढ़ जाते हैं.
 

Source:Agency