Breaking News

Today Click 603

Total Click 4142884

Date 20-02-19

मीठा खाने से नहीं होता मोटापा, जान लें पूरी बात

By Mantralayanews :24-11-2018 08:47


आज कल लोगो में बढ़ते वजन की समस्या से आम हो गई, रोज का जंक फ़ूड खाने से ये परेशानी रहती है और साथ  में खुद भी परेशान रहते हैं. इसके लिए वे कई एक्सरसाइज और डाइटिंग करते है. लेकिन उससे भी पहले वे मीठा खाना छोड़ते है. क्योंकि उनका कहना है कि मीठा खाने से वजन बढ़ने का डर रहता है. कई लोग मीठा इसलिए नहीं खाते क्योंकि उन्हें लगता है उससे वजन बढ़ता है. 

लेकिन वहीं शोधकर्ताओं का कहना है कि भोजन खाने से पहले मीठे का सेवन करेंगे तो वजन घटाने में मदद करता है, क्योंकि दिमाग में ग्लूकोकिनेस नामक प्रोटीन पाया जाता है जो यह हिसाब रखता है कि ग्लूकोज की कितनी मात्रा ग्रहण की है. जी हाँ, मीठा खाने से आपको कोई नुकसान नहीं होता, मोटापा तो बिल्कुल नहीं होता. लेकिन अगर किसी और बीमारी के डर से आप नहीं खाना चाहते तो छोड़ सकते हैं.

ग्लूकोज की मात्रा कम होने पर दिमाग मीठा खाने का संकेत देता है. इससे दिमाग ये सोचता है कि शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कितनी ग्रहण कर ली है या नहीं. आगर आप खाने से पहले मीठा खा लेंगे तो आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं और आप मोटापे से बच सकते है. आप अगर मीठा के शौकीन है तो आप खाने से पहले मीठा खा सकते है इससे आप मोटे भी नहीं होगे. 
 

Source:Agency