Breaking News

Today Click 1382

Total Click 4042636

Date 16-12-18

निम्बू के कई फायदे जानते होंगे, अब नुकसान भी जान लीजिये

By Mantralayanews :24-11-2018 08:48


निम्बू के कई फायदे हैं, लेकिन जितने इसके फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं जिन्हें आप शायद नहीं जानते होंगे. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि इसके क्या फायदे. जब आप ज्यादा ही मात्रा में इसका उपयोग करते हो तो इसके साइड इफ़ेक्ट होने लगते है. क्योकि अक्सर देखा गया है की बहुत सारे लोग सुबह से ही इसका रस पिने लगते है. जो विटामिन सी को बढ़ाने के लिए लेते है. इसके ज्यादा सेवन से शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है. डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ने लगती है और आपके दांतो में ठंडा पन महसूस होने लगता है. जानिए और भी नुकसान 

पेट की खराबी : अगर आप निम्बू का रस बिना किसी में मिलाये पीते हो तो आपका पेट ख़राब हो सकता है. क्योकि इसमे एसिड ज्यादा होता है. लोग अक्सर भोजन पचाने के लिए इसका सेवन करते है. इसका उपयोग हमेशा भोजन में मिलाकर करे जिससे आपको फायदा मिलेगा .

छाती में तकलीफ : यदि आप निम्बू का रस लेते हो और आपकी छाती में दिन व दिन तकलीफ बढ़ती ही जा रही हो तो आप निम्बू का सेवन करना बिलकुल बंद कर दे क्योकि इससे एसिडिटी बनती है.

डी- हाइड्रेशन : अक्सर लोग निम्बू पानी को अधिक मात्रा में लेते है. जिससे बार बार पेशाब की परेशानी होने लगती है. इसलिए अगर निम्बू पानी लेने चाहते हो तो सादे पानी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करे क्योकि निम्बू पानी से डी- हाइड्रेशन आपके शरीर में हो सकता है जो आपको कई परेशानिया दे सकता है.
 

Source:Agency