Breaking News

Today Click 620

Total Click 4142901

Date 20-02-19

बीयर की बोतलों से हुआ है इस मंदिर का निर्माण

By Mantralayanews :29-11-2018 09:04


पूरी दुनिया में बहुत से ऐसे मंदिर मौजूद हैं जो अपनी खूबसूरती और इतिहास के लिए जाने जाते हैं. पर  आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो केवल बीयर बोतलों से बना है. जी हाँ, ये बिलकुल सच है. इस मंदिर को बनाने के लिए वेस्ट मटीरियल का सही इस्तेमाल किया गया है. इस मंदिर की क्रिएटिविटी देखने के लिए यहाँ भारी मात्रा में टूरिस्ट आ रहें है. आइए जानते है इस मंदिर के बारे में.

बियर की बोतलो से बना ये मंदिर थाइलैंड के सिस्केट प्रांत में मौजूद है. इस मंदिर को कुछ भिक्षुओं ने मिलकर बनवाया है. इस मंदिर को बनाने के लिए 10 लाख बीयर बोतलों का इस्तेमाल किया गया है.  इस मंदिर का नाम 'वाट प महा चेदि खेव' है. इस मंदिर में बाथरूम से लेकर शमशान तक सभी चीजे हरी बियर की बोतलों से बनी है.

इस मंदिर का रंग हरा और भूरा है, जिसे देखकर कोई भी तारीफ किये बिना नहीं रह सकता है.  आज से 50 साल पहले एक हेनेकेन नाम की कंपनी ने ऐसा मंदिर बनाने का सपना देखा था, पर कुछ कारणों की वजह से वो इसे बना नहीं पाए.

पर बौद्ध भिक्षुओं ने इस मंदिर को बनवाने की जिम्मेदारी ली और इस मंदिर को बनवाया. ये मंदिर इतना खूबसूरत है की इसे देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आ रहें है. आजतक आपने ऐसा मंदिर कही भी नहीं देखा होगा.
 

Source:Agency