Breaking News

Today Click 942

Total Click 4044766

Date 18-12-18

अब खेत में जाने के जरूरत नहीं, घर बैठे ऐसे चलाएं मोटर पंप

By Mantralayanews :06-12-2018 07:46


रायपुर। किसानों को खेत में चल रहे मोटर पंप को चालू-बंद करने के लिए अब बार-बार खेत नहीं जाना पड़ेगा। बल्कि घर बैठे ही चालू-बंद करने के साथ निगरानी कर सकेंगे। इससे किसान भाइयों को पंप चलाते वक्त रात भर जागने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं व्यर्थ खर्च होने वाले पानी और लाइट से राहत मिलेगी।

इसके लिए मैनुअल मोबाइल पंप स्टार्टर सिस्टम ईजाद किया है इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के बीएससी एग्रीकल्चर के फोर्थ ईयर के छात्र चंद्रप्रकाश साहू ने। बहुत ही कम खर्च में तैयार इस सिस्टम की सहायता से खेत में चल रहे पंप की लाइट जाने-आने की पूरी जानकारी किसान को घर बैठे मिल जाया करेगी।

कवरेज एरिया तक होगी पकड़

मोबाइल पंप स्टार्टर के बारे में चंद्रप्रकाश ने बताया कि कुछ वर्ष पहले किसान मेले में इसी से मिलता-जुलता सिस्टम देखा था। उसकी कीमत 7 से 8 हजार रुपये थी। सभी किसान इतने पैसे खर्च नहीं कर सकते क्योंकि इतनी लागत में तो मोटर पंप आ जाता है। इसलिए सस्ता सिस्टम बनाने की सोची।

रावे योजना (ग्रामीण कृषि कार्य अनुभव) के समय कई कृषकों से इस पर बातचीत हुई फिर सिस्टम बनाने की तैयारी शुरू कर दी। महज 3 हजार रुपये में मोबाइल पंप स्टार्टर बन गया। मोबाइल के कवरेज एरिया तक इस सिस्टम का उपयोग किया जा सकता है। इसे थ्री फेस, टू फेस के मोटर पंप में लगा सकते हैं।

ऐसे मिलेगी जानकारी

पंप में लगे स्टार्टर से डिवाइस को जोड़ा जाएगा, जिससे पंप की पूरी गतिविधि मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगी। मोबाइल में उपलब्ध दोनों सिम से सिस्टम अपडेट होगा। एक सिम से पंप के बंद होने का कॉल आएगा, तो दूसरे नंबर पर चालू होने की जानकारी मिलेगी। सिस्टम में सामान्य मोबाइल लगाने होंगे। इसके लिए किसान को सिर्फ सामान्य प्रक्रिया के तहत मोबाइल चार्ज कर रखना होगा। यदि मोबाइल चार्ज नहीं है तो स्टार्टर कार्य नहीं करेगा।

किसानों के लिए होगा रामबाण

जिला मुंगेली, तहसील- लोरमी, गांव- ढिंढोरी में कृषक पुषउराम साहू के दो बेटे हैं। इनमें चंद्रप्रकाश दूसरे नंबर के हैं। वे बचपन से ही नई-नई चीजें ईजाद करने पर सोचते रहे हैं। वे अपने बनाए सिस्टम को अपने घर में लगा कर देख चुके हैं। इसे अब पेटेंट कराने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं।

योजना के अन्वेषक एवं प्रोग्राम कोआर्डिनेटर डॉ. घनश्याम साहू ने बताया कि खासकर सिंचाई के दौरान किसान भाई दूसरे अन्य कार्य में व्यस्त रहते हैं, लेकिन पंप को बंद और चालू करने की चिंता रहती है। मोबाइल पंप स्टार्टर सिस्टम वाकई किसानों के लिए रामबाण होगा।

फैक्ट फाइल में

-फोन नेटवर्क की तरह होगा संचालित

-नेटवर्क के अंतर्गत बंद और चालू कर सकते हैं पंप

-पंप में लगा डिवाइस से मिलेगी लाइट आने-जाने की सूचना
 

Source:Agency