Breaking News

Today Click 908

Total Click 4044732

Date 18-12-18

दुबला हो गया है दुनिया का सबसे भारी आदमी, घटाया 300 किलो वजन

By Mantralayanews :07-12-2018 07:31


मेक्सिको के अगुअसकेलिन्टीस में रहने वाले हुआन पेद्रो फ्रांको ने वो कर दिखाया है कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है. 2 साल पहले तक 34 साल के हुआन का वजन 595 किलो हुआ करता था. हुआन को 'दुनिया का सबसे भारी व्यक्ति' होने का तमगा हासिल था. लेकिन बीते दो सालों में उसने अपना 300 किलो वजन घटा लिया है.

दो साल पहले तक हुआन के लिए 2 से 4 कदम भी बिना रुके चल पाना मुश्किल था. इतने अधिक वजन के कारण उनकी तबियत अक्सर खराब रहती थी. हुआन का कहना है कि जब वो 6 साल के थे, उनका वजन था 60 किलो. उनका कहना है कि ऐसा इसलिए नहीं था कि उनके परिवार वाले उनके खान-पान का ध्यान नहीं रखते थे, बल्कि इसलिए क्योंकि उन्हें बचपन से ही ऐसी बीमारी थी.

17 साल की उम्र में उनका एक कार एक्सीडेंट हुआ था, जिसके बाद उनका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया. जब उन्हें 'विश्व का सबसे भारी व्यक्ति' होने का टाइटल मिला, तब उन्हें लगा कि अब वजन घटाने के लिए उन्हें कुछ करना चाहिए. उन्होंने सोचा कि इससे उन्हें बीमारी से तो छुटकारा मिलेगा ही, साथ ही लोगों का अनचाहा ध्यान भी कम होगा.

595 किलोग्राम वजन वाले हुआन अपने बिस्तर से उठ भी नहीं पाते थे. रोजमर्रा के काम जैसे नहाना, घूमना या कपड़े पहनना भी उनके लिए नामुमकिन सा हो गया था. 2 साल पहले हुआन ने तय किया कि वो सर्जरी के जरिए अपना वजन घटाएंगे. अभी तक उनकी 2 सर्जरी हो चुकी है और उन्होंने 300 किलो वजन घटा लिया है. अब हुआन चल-फिर सकते हैं, खुद नहा सकते हैं और पहले से बहुत बेहतर महसूस कर रहे हैं. लेकिन अभी हुआन चाहते हैं कि वो 145 किलो वजन और घटाएं और एक स्वस्थ जीवन जी सकें. WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक मेक्सिको पूरी दुनिया में मोटापे से ग्रस्त सबसे अधिक लोगों का घर है. इसीलिए कोशिश की जा रही है वहां स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए जागरूकता बढ़ाई जा रही है.

Source:Agency