Breaking News

Today Click 471

Total Click 4154348

Date 18-03-19

जोगी की राह पर भूपेश, छत्तीसगढ़ में फिर खुलेंगे सरकारी सीबीएसई स्कूल

By Mantralayanews :05-01-2019 08:02


रायपुर । चार साल पहले बंद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से सम्बद्ध राज्य के सरकारी स्कूल फिर खुलेंगे। स्कूली शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए राज्य सरकार एक बार फिर सीबीएसई स्कूल खोलने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि प्रदेश के हर विकासखंड और जिला स्तर पर बेहतर मॉडल स्कूल के तौर पर सीबीएसई स्कूल को विकसित किया जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान के तहत भी पहली से लेकर 12वीं तक के 17 नये स्कूल खोलने के लिए केंद्र सरकार से बजट मिला है।

सीबीएसई स्कूल के तौर पर इन्हें भी स्थापित किया जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि इसके पहले भी छत्तीसगढ़ में पिछली बार कांग्रेस की सरकार में प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने 50 सीबीएसई स्कूल खोले थे। अब सरकार फिर उसी राह पर चलने जा रही है। हालांकि सीबीएसई स्कूल खोलने के लिए यहां पर्याप्त शिक्षक की व्यवस्था करना बड़ी चुनौती होगी।

रायपुर में ये स्कूल थे संबद्ध

रायपुर में प्रोफेसर जेएन पाण्डेय सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल और दानी गर्ल्स सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल में एक कोर सीबीएसई से संबद्ध था। बाद में शिक्षकों की कमी और बच्चों का परिणाम प्रतिशत कमजोर आने के कारण भाजपा की डॉ. रमन सिंह की सरकार में इन स्कूलों को साल 2014 में बंद कर दिया था।

अभी सरकारी में सिर्फ केंद्रीय विद्यालयों में ही सीबीएसई

अभी प्रदेश में सिर्फ केंद्रीय विद्यालय सरकारी सीबीएसई स्कूल हैं। बाकी 56 सीबीएसई निजी स्कूल हैं । ऐसे में मध्यमवर्गीय परिवार के उन विद्यार्थियों को, जो सीबीएसई कोर में पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए ये स्कूल वरदान साबित होंगे।

मॉडल स्कूल के बाद अंग्रेजी स्कूल

पिछली भाजपा की सरकार ने सीबीएसई स्कूलों को बंद करके हर जिले में अंग्रेजी मॉडल स्कूल खोले थे। बाद में इन स्कूलों को पीपीपी यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में शिफ्ट कर दिया था। साल 2017-18 के बजट में राज्य सरकार ने 292 अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले थे।

छत्तीसगढ़ में इतने स्कूल चल रहे हैं

राज्य में हायर सेकेंडरी के कुल 3994 स्कूलों में 549600 विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। इसी तरह 2636 हाई स्कूलों में 938068 विद्यार्थी और 33145 प्राइमरी और 16095 मिडिल स्कूलों में 37 लाख बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।

प्रस्ताव बना रहे हैं

सरकार की मंशा के अनुरूप प्रदेश में सरकारी सीबीएसई स्कूल खोलने के लिए प्रस्ताव को कहा गया है। इसके लिए जानकारी जुटाई जा रही है। प्रस्ताव बनाकर सरकार को देंगे।- गौरव द्विवेदी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं स्कूल शिक्षा , छत्तीसगढ़
 

Source:Agency