Breaking News

Today Click 1037

Total Click 4143318

Date 20-02-19

नए साल की शुरुआत करें राजस्थान के इस खास टूरिस्ट फेस्टिवल के साथ

By Mantralayanews :07-01-2019 09:26


नए साल की शुरुआत के साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों में टूरिस्ट फेस्टिवल की शुरुआत होगी। नए साल में फैमिली के साथ ट्रिप प्लान करते समय ऐसे डेस्टिनेशन का चुनाव कर सकते हैं जहां ये फेस्टिवल ऑर्गेनाइज किए जा रहे हैं। बीकानेर के कैमल फेस्टिवल से लेकर गुजरात के इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल तक भारतीय संस्कृति के कई रंग देखने को मिलते हैं।

एक अलग ही रंग है इस मेले का 

साल की शुरुआत यानि जनवरी माह में होने वाला यह फेस्टिवल पुरे देश में अपनी एक अलग पहचान रखता है इस कैमल फेस्टिवल में गुनगुनी धूप में रेत पर कुश्ती से लेकर ऊंट को सजाने का खास अंदाज इसकी पहचान है। फेस्टिवल का आगाज जूनागढ़ फोर्ट से ऊंटों के जुलूस के साथ होता है। आंखों से लेकर पैरों तक सजे हुए ऊंट पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। रेस में दौड़ने के अलावा राजस्थानी संगीत पर करतब दिखाते ऊंट फेस्टिवल को यादगार बनाते हैं। 

कई देशो से पतंग लेकर है

जानकारी के लिए बता दें पतंग के शौकीनों के लिए भी यह फेस्टिवल बेहद खास है। पतंग महौत्सव खासतौर पर गुजरात में मनाया जाता लेकिन जयपुर में भी यह पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र रहता है। मकर संक्रांति के दौरान देश-दुनिया से लोग यहां पहुंचते हैं और अलग-अलग आकार की पतंगों को उड़ाने का लुत्फ उठाते हैं। लोग मलेशिया, जापाना और इंडोनेशिया जैसे देशों से पतंग लेकर यहां आते हैं।
 

Source:Agency