Breaking News

Today Click 162

Total Click 4100499

Date 21-01-19

CG क्षेत्रफल में बड़ा, लेकिन छोटे राज्यों को ज्यादा मदद दे रहा केंद्र

By Mantralayanews :09-01-2019 08:16


रायपुर। क्षेत्रफल की दृष्टि से छत्तीसगढ़ से छोटे राज्यों को केंद्र सरकार से ज्यादा मदद मिल रही है। क्षेत्रफल में छत्तीसगढ़ देश में 10वें नंबर का राज्य है। क्षेत्रफल बड़ा है, इसलिए यहां अंतिम छोर के व्यक्ति तक विकास को पहुंचाने की चुनौती भी ज्यादा है। इसमें अधिक राशि की भी जरूरत होती है। चाहे बिजली के खंभे खड़े किए जाएं, चाहे पक्की रोड बनाई जाए या विकास का कोई और काम हो, समय और राशि दोनों ज्यादा लगते हैं।

यह राज्य पहाड़ी और वनांचल क्षेत्र होने के साथ नक्सल प्रभावित भी है, इसलिए चुनौती और बढ़ जाती है। इसके बावजूद, छत्तीसगढ़ से क्षेत्रफल में छोटे तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और बिहार जैसे दूसरे राज्यों की झोली में हर साल ज्यादा राशि डाली जाती है। छोटे राज्यों को मिलने वाली राशि छत्तीसगढ़ से दो-तीन गुना तक अधिक होती है।
विकास के लिए क्षेत्रफल के हिसाब से राज्यों को आर्थिक मदद दी जाए, यह मुद्दा छत्तीसगढ़ की नई सरकार के मुखिया भूपेश बघेल ने उठाया है। इसके लिए जल्द ही वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखने वाले हैं।

छत्तीसगढ़ का सरगुजा और बस्तर संभाग ऐसा है, जहां वनांचल और पहाड़ी क्षेत्र ज्यादा हैं। इस कारण दोनों संभागों के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रोड निर्माण से लेकर पेयजल, पुल-पुलिया, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं का विस्तार करना बेहद चुनौती पूर्ण होता है।

Source:Agency