Breaking News

Today Click 737

Total Click 4158082

Date 23-03-19

रोज़ दो चम्मच खाएं खसखस, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल और आप रहेंगे स्वस्थ

By Mantralayanews :11-01-2019 07:42


ठंड का मौसम चल रहा है और ऐसे में सभी खसखस खाना पंसद करते हैं. खसकार इसका हलवा बनता है जो ठंडी के मौसम में खाने से कई लाभ आपको देता है. अगर आपको कोई बीमारी भी हो जाती है तो आप उसके लिए दवाई का  सहारा लेते हैं. अधिक मात्रा में दवाओं का सेवन करने से सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते है, इसलिए दवाओं का सेवन करने से बेहतर है की आप घर में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करे. इसी लिए हम बात कर रहे हैं खसखस की जो आपके लिए बहुत लाभदायक है. नियमित रूप से सुबह खाली पेट में दो चम्मच खसखस का सेवन करें. ऐसा करने से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते है. 
 
* पेट के लिए खसखस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में दो चम्मच खसखस का सेवन करते है तो इससे पाचन संबंधी हर सभी समस्यां दूर हो जाएगी. इसके अलावा इसके सेवन से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है.

* ब्लड प्रेशर पेशेंट्स के लिए भी खसखस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, रोज सुबह खाली पेट में खसखस खाने से ब्लड प्रेशर हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

* बहुत से लोगो को नींद ना आने की समस्या होती है, ऐसे में अगर आप रोज रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ खसखस का सेवन करते है तो इससे आपको एक अच्छी नींद मिल सकती है.

* खसखस में भरपूर मात्रा में ओक्सलेट्स मौजूद होते है जो बॉडी से एक्स्ट्रा कैल्शियम को अवशोषित करके किडनी में पथरी का निर्माण होने से रोकता है. 
 

Source:Agency