Breaking News

Today Click 726

Total Click 4158071

Date 23-03-19

एक हसीन सफर हिमाचल प्रदेश के कुफरी का

By Mantralayanews :11-01-2019 07:45


हिमाचल प्रदेश कि खूबसूरती का बोल बाला दूर विदेशो तक है . इसे देखकर लगता है  मानो प्रकृति की गोद में बसा “हिमाचल” पर्यटकों को यहां बर्बस ही खींच लाता है. वहीं सर्दी के मौसम में हिमाचल प्रदेश भारत के स्विट्ज़रलैंड के रूप में दिखाई पड़ता है. हिमाचल का एक पर्यटन स्थल “कुफरी”  सर्दियों में बर्फ की चादर ओढ़े ओर भी खुबसूरत हो उठता है साथ ही गर्मी में भी इसकी सादगी दिल को छू लेती है. इस जगह का नाम ‘कुफ्र’ शब्द से पड़ा है, जिसका स्थानीय भाषा में मतलब है ‘झील’. 

हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में स्थित “कुफरी” जो शिमला से करीब 22 किमी. दूर स्थित है. कुफरी में आपको खूबसूरत हरी-भरी वादियां,संस्कृति से जुड़े लोगों का स्नेह, उत्सव और मेले आपको यहाँ बार-बार आने के लिए उत्साहित करता है. कुफरी में आप अपने परिवार के साथ पिकनिक के लिए आएंगे तो आपको यहाँ पर हॉर्स राइडिंग, स्कीइंग गीयर्स,बंज्जी जंपिंग, रोप क्लाइम्बिंग, जिप लाइनिंग का लुत्फ उठाने के साथ मनमोहक वादियों को देखने का भी आनंद मिलेगा. 

आप कुफरी घूमने के साथ ही इसके आकर्षण केंद्र महासू पीक, ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क, और फागू कुफरी में जैसे कई ओर पर्यटन स्थलों पर भी घूम सकते है. यहाँ पर आपको घोड़ों का उपयोग दुर्गम स्थानों की यात्रा करने के लिए करने को मिलेगा साथ ही हाइकिंग, स्कीइंग, खूबसूरत नजारे, देवदार के वृक्षों की मीठी सुगंध और ठंडी-ठंडी बहती हवाएं-यह सब आपको कुफरी में देखने को मिलेगा.
 

Source:Agency