Select Date:

कद्दावर केंद्रीय मंत्री का ठेकेदार ब्लैक लिस्टेड

Updated on 05-11-2022 10:34 PM

राज्य सरकार ने ग्वालियर चंबल संभाग के कद्दावर एक केंद्रीय मंत्री के चहेते ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड कर दिया। ठेकेदार को दो साल के लिए ब्लैक लिस्टेड किया गया है। जिस पर कैबिनेट ने मुहर भी लगा दी है। केंद्रीय मंत्री ने ठेकेदार को संरक्षण देने का भरपूर प्रयास किया, लेकिन एक ना चली। सूत्र बताते हैं कि इस संबंध में आदेश भी विभाग ने जारी कर दिया है। ठेकेदार ने राज्य शासन की निविदा में चयनित होने के बाद भी निविदा की शर्तों का लगातार उल्लंघन किया और सरकारी खजाने में राशि जमा नहीं कराई। बताया जा रहा है कि ठेकेदार को एक केंद्रीय मंत्री का संरक्षण प्राप्त है। इसके लिए उन्होंने विभाग प्रमुख पर दबाव बनाने का प्रयास भी किया था लेकिन विभाग मुख्यमंत्री के पास होने के कारण केंद्रीय मंत्री का दबाव काम ना आया। बता दें कि यह नवगठित विभाग है और विभाग कई अनुपयोगी सरकारी संपत्तियों को बेचने की कार्रवाई कर रहा है।

कई आईएएस लोकायुक्त के निशाने पर

रिटायर्ड आईएएस राधेश्याम जुलानिया पर कथित आर्थिक लेनदेन के मामले में जहां लोकायुक्त की जांच शुरू हो गई है वहीं राज्य सरकार के कई आएएस अधिकारी भी लोकायुक्त के निशाने पर हैं। बताया जा रहा है कि लोकायुक्त आईएएस अधिकारियों के खिलाफ शिकायतों पर सीधे जवाब तलब कर रहे हैं और आईएएस अफसरों को जांच में पूछताछ के लिए भी बुला रहे हैं। हाल ही में महाकाल लोक निर्माण में भी अनियमितता के चलते 3 आईएएस अफसरों को लोकायुक्त तलब किया गया। लोकायुक्त में आईएएस अफसरों की पेशी से मंत्रालय में हड़कंप है और लोकायुक्त कई पुराने मामलों में आईएएस अफसरों को तलब कर सकता है। बताया जा रहा है कि अब लोकायुक्त सीधे संबंधित आरोपी को तलब कर रहे हैं जबकि पूर्व में ऐसा नहीं था। लोकायुक्त संगठन में न्यायिक अधिकारी शिकायतों की जांच अपने स्तर पर भी कर के आएएस अधिकारियों को तलब कर रहे हैं। गौरतलब है कि रिटायर्ड आईएएस अधिकारी जुलानिया का विवादों से नाता रहा। रायसेन जिले की एक सिंचाई परियोजना को लेकर पूर्व मंत्री के साथ जुलानिया की जमकर तीखी बहस हुई थी। जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हस्तक्षेप करना पड़ा था और जुलानिया ने पूर्व मंत्री के बंगले जाकर मामले का पटाक्षेप किया था।

शिव के राज में शिव मन्दिर ही छिपा

प्रदेश में "शिव"राज में भाजपा कार्यालय के निर्माण से भगवान भोलेनाथ का मंदिर छिप गया। खबर लगने पर भूल सुधार के लिए मंदिर के आने-जाने के रास्ते को सुगम बनाया जा रहा है। बता दें राजधानी भोपाल में शिवाजी नगर स्थित पुराने आरटीओ परिसर में इन दिनों प्रदेश भाजपा कार्यालय का अस्थाई निर्माण अन्तिम चरणों में है। वर्तमान भाजपा कार्यालय को तोड़कर बहुमंजिला भवन प्रस्तावित है। परिसर में एक बड़ा कॉन्फ्रेंस हॉल भी बनाया जा रहा है। हाल का निर्माण लगभग पूरा हो गया है। बड़े कॉन्फ्रेंस हॉल के निर्माण से भगवान भोलेनाथ का छोटा सा मंदिर अब पीछे हो गया है या कहें कि दिखाई नहीं देता। स्थानीय लोगों ने पार्टी के नेताओं से इसकी शिकायत की तो नेताओं ने इस भूल सुधार के लिए मंदिर के आने-जाने के रास्ते को सुगम बनाने का आश्वासन देकर लोगों का गुस्सा शांत करने का प्रयास किया। लोगों ने यहां तक कहा कि भगवान भोलेनाथ के मंदिर के सामने बड़ा हाल बनाया है। भगवान भोलेनाथ इसका सबक सिखाएंगे।

गाड़गे की धमाकेदार संदेश

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के कट्टर समर्थक कृष्णा गाडगे ने अपने जन्मदिन पर राजधानी में प्रभावी संदेश दिया है। घाडगे ने मध्य विधानसभा क्षेत्र में एक बड़ी रैली करके आम चुनाव के लिए भी बड़ा राजनीतिक संकेत दिया है। राजनीतिक हलकों में इस रैली को लेकर काफी चर्चा है और भाजपा के पुराने नेताओं के बीच बेचैनी बढ़ गई है। सूत्र बताते हैं कि केंद्रीय मंत्री सिंधिया लगातार भोपाल में अपने प्रभाव को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं और इसी क्रम में उनके कट्टर समर्थक कृष्णा घाडगे ने अपने जन्मदिन पर बड़ी रैली कर अपने राजनीतिक आका की विचारधारा को ही आगे बढ़ाने का काम किया है। सूत्र बताते हैं कि सिंधिया आने वाले विधानसभा चुनाव में राजधानी भोपाल में किसी एक विधानसभा क्षेत्र से अपने समर्थक के लिए टिकट की मांग पार्टी से कर सकते हैं। सिंधिया का प्रदेश की राजनीति में जिस तरीके से दखल बढ़ रहा है उसको देखते हुए सिंधिया के समर्थक भी काफी उत्साहित हैं और भोपाल में सिंधिया समर्थकों की एक बड़ी तादाद खड़ी हो गई है।

शिक्षकों को भी मिलेगी प्रभारी पदोन्नति

स्कूल शिक्षा विभाग भी पुलिस विभाग की तर्ज पर ही प्रभारी पदोन्नति देने की तैयारी कर रहा है। इससे शिक्षकों के तबादले में भी सुविधा होगी। जानकारों ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग प्राथमिक शिक्षक से माध्यमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षक से उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए प्रभारी पदोन्नति देने की तैयारी कर रहा है। इस पर मुख्यमंत्री ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है और जल्दी इस समय इस संबंध में निर्णय हो जाएगा। प्रभारी पदोन्नति मिलने से प्राथमिक शिक्षकों का तबादला उनके पसंदीदा अन्य जिलों में भी हो सकेगा। वर्तमान में प्राथमिक शिक्षकों का तबादला जिले से बाहर नहीं होता है प्रभारी पदोन्नति में शिक्षक की योग्यता और अन्य योग्यता देखी जाएगी।

चलते-चलते....

महिला आईएएस अफसर का एक और तलाक

एक धार्मिक धारावाहिक के अभिनेता से प्रभावित होकर शादी करने वाली चर्चित आईएएस अफसर का तीसरी बार भी तलाक की खबरें हैं। बताया जा रहा है कि पिछले साल महिला आईएएस अफसर ने तीसरा विवाह किया था जो अब टूट की कगार पर है। मंत्रालय में इस को लेकर चर्चा जोरों पर है।


अन्य महत्वपुर्ण खबरें

 05 November 2022
राज्य सरकार ने ग्वालियर चंबल संभाग के कद्दावर एक केंद्रीय मंत्री के चहेते ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड कर दिया। ठेकेदार को दो साल के लिए ब्लैक लिस्टेड किया गया है।…
 11 October 2022
मंत्रालय गपशपआशीष चौधरीACS की सिफारिश की उड़ाई धज्जियां !ख्वाब तो मध्य प्रदेश शासन में पड़ा पद पाने की, लेकिन सिफारिश के नाम पर एक ना चली, उल्टे मरीज की जान…
 21 September 2022
एमएनसी न्यूज नेटवर्क, भोपाल।राज्य सरकार के एक विभाग में अधिकारियों को उच्च प्रभार सौंपने के लिए प्रदेश भर से 40 लाख रुपए इकट्ठा करने का मामला सामने आया है। एडिशनल…
Advt.